| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Fri, Jan 8th, 2021
    nagpurhindinews / News 2 | By Nagpur Today Nagpur News

    Video: 3400 किलोमीटर की यात्रा कर नागपुर पंहुचे 70 वर्ष के बुजुर्ग हरविंदर सिंह

    नागपुर: कोरोना महामारी को लेकर जहां कोई संक्रमण को लेकर चिंतित है, तो कोई वैक्सीन को लेकर . लेकिन कई लोग ऐसे होते है जो दूसरे लोगों के बारे में भी अच्छा ही सोचते है और सभी की फिक्र भी करते है. ऐसे ही एक बुजुर्ग है ,जो लुधियाना से कोरोना की जागरूकता के लिए 3400 किलोमीटर का सफर करके नागपुर शहर में पहुंचे. इनकी इस यात्रा की खास बात यह है कि इन्होंने पैदल ही इतने किलोमीटर का सफर तय किया है. इनका नाम हरविंदर सिंह है और यह लुधियाना जिले के ग्राम पाइल के रहनेवाले है, इनकी उम्र 70 साल है. बाबाजी ने बताया कि 12 जुलाई को उन्होंने लुधियाना के द्राहा से यात्रा शुरू की थी. वे अयोध्या के मंदिर में दर्शन करते हुए छत्तीसगढ़ होते हुए नागपुर पहुंचे है. इस सफर उन्हें मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च जो भी मिले वहां इन्होंने कोरोना समाप्त होने की प्रार्थना की है.

    हरविंदर सिंह ने बताया कि अपनी इस पदयात्रा में उन्होंने सिख धर्मो के प्रमुख पांच तख्तों के साथ ही सभी धर्मों के प्रमुख धार्मिक स्थलों की पदयात्रा का संकल्प किया है. यात्रा के दौरान वे रास्ते मे पड़नेवाले सभी धर्मों और सम्प्रदायो के धार्मिक स्थलों में पूजा कर ईश्वर से कोरोना की समाप्ति के लिए प्रार्थना करते है. उन्होंने अब तक सिख समाज के आनंदपुर साहिब, दमदमा साहिब, और पटना साहिब के भी दर्शन किए है. नागपुर से अब वे कर्नाटक के बिड़दड, महाराष्ट्र के नांदेड़,मध्यप्रदेश के ओंकारेश्वर, पहुंचकर महाकाल के दर्शन करेंगे. इसके बाद उत्तरप्रदेश के काशी विश्वनाथ में दर्शन करने के बाद बद्रीनाथ के दर्शन कर अमृतसर में अपनी यात्रा को समाप्त करेंगे.

    हरविंदर सिंह इससे पहले भी 5 बार पैदल यात्रा कर चुके है. जिसमें 12 ज्योतिर्लिंग के साथ ही सिख समाज के प्रमुख 5 तख्त भी शामिल है. वे दो दो बार अपने गांव से अमृतसर और अमरनाथ की यात्रा भी कर चुके है. उनके अनुसार अब तक वे 70 से 80 हजार किलोमीटर की यात्रा कर चुके है. उनका कहना है कि पैदल चलने की शक्ति उन्हें परमात्मा से ही मिलती है.

    उन्होंने बताया कि वे साथ मे पीठ पर 31 किलो की बैग भी लेकर चलते है और वे कभी पानी की बोतल साथ मे नही रखते है. इस दौरान नागपुर पहुंचने पर उनका स्वागत राजू बावा, गौरव तुली और आनंद डोंगरे ने किया. बाबाजी पूरी तरह से स्वस्थ है और उन्हें किसी भी तरह की कोई शिकायत नही है.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145