| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Dec 22nd, 2020
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    गोंदिया: बकायेदारों के प्रॉपर्टी- एटीएम सील

    प्रॉपर्टी टैक्स जमा न करने वालों के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई तेज

    गोंदिया बकायेदारों से टैक्स वसूल पाना गोंदिया नगर परिषद के लिए गले की फांस बन गया था । एक और राजनीतिक संरक्षण प्राप्त कुछ बड़े निजी प्रॉपर्टी धारक टैक्स जमा करने से अब तक बच रहे थे वहीं दूसरी तरफ नगर परिषद के सूची में कुछ सरकारी प्रॉपर्टी के बकायदा ऐसे भी हैं जिन पर करोड़ों का अब तक संपत्ति कर (प्रॉपर्टी टैक्स ) बकाया है।

    गोंदिया एपीएमसी ( कृषि उत्पन्न बाजार समिति ) उन्हीं में से एक है जिनको अनेक मर्तबा नोटिस भेजे गए मगर फिर भी उन्होंने करोड़ों का बकाया टैक्स जमा नहीं किया है लिहाजा 21 दिसंबर को सेक्शन 152 के तहत भेजे गए नोटिस की मियाद खत्म होने के बाद आज 22 दिसंबर मंगलवार को कृषि उत्पन्न बाजार समिती पर सीलिंग की कार्रवाई मुमकिन है।

    गौरतलब है कि प्रॉपर्टी टैक्स( संपत्ति कर ) अदा न करने वालों के खिलाफ गोंदिया नगर परिषद टैक्स विभाग अधिकारियों ने प्रॉपर्टी सील करने की विगत 10 दिनों से मुहिम चला रखी है।

    सार्वजनिक बांधकाम विभाग कार्यालय और 2 एटीएम सील

    इसी क्रम में सोमवार 21 दिसंबर को सार्वजनिक बांधकाम विभाग के दोनों दफ्तर सील कर दिए गए।

    इस लोक निर्माण विभाग कार्यालय पर 1 अप्रैल 2018 से अब तक 2 लाख 22 हजार 054 का थकबाकी है। प्रॉपर्टी टैक्स वसूली हेतु नगर परिषद द्वारा सेक्शन 152 अंतर्गत नोटिस देते टैक्स जमा करने को कहा गया था इसके बाद भी उन्होंने टैक्स जमा नहीं किया लिहाजा सीलिंग की कार्रवाई अमल में लाई गई।

    उसी प्रकार गोंदिया- बालाघाट रोड पर बोपचे कांप्लेक्स में स्थित इंडिया-वन के एटीएम बूथ को सील कर दिया गया इस पर 74 हजार 302 रुपए का संपत्ति का बकाया है। साथ ही मरारटोली इलाके में स्थिति यूनियन बैंक के एटीएम बूथ को भी टैक्स विभाग अधिकारियों ने सील कर दिया इस पर 85 हजार 626 रूपए का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है।
    विशेष उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी दीपककुमार मीणा के निर्देश तथा नगर परिषद मुख्य अधिकारी करण चौहान के नेतृत्व में यह प्रॉपर्टी टैक्स वसूली मुहिम चलाई जा रही है एडिशनल सीईओ तथा टैक्स विभाग अधिकारी विशाल बनकर के अनुसार मार्च एंडिंग तक यह सीलिंग की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी इस पथक में सहायक टैक्स निरीक्षक एस.डब्ल्यू शेंड , संत बहादुर सोमवंशी , गणेश मौजे , पप्पू नकाशे , शेखर शर्मा, बबलू वाघमारे , एस.आर यादव , जितेंद्र सोनवाने, प्रदीप मिश्रा आदि शामिल है।

    सीलिंग की कार्रवाई से बचने हेतु धनादेश सौंपा
    गोंदिया के गणेश नगर इलाके में जिला परिषद बांधकाम विभाग कार्यालय पर वर्ष 2018 से अब तक 2 लाख 61 हजार 602 रूपए का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया था नोटिस मिलने पर सीलिंग की कार्रवाई से बचने हेतु उन्होंने 21 दिसंबर को धनादेश सौंप दिया जिससे जब्ती की कार्रवाई टल गई।
    21 दिसंबर सोमवार को गोंदिया न.प टैक्स विभाग ने 10 लाख 13 हजार 530 रूपए की टेक्स वसूली का टारगेट पूरा किया पिछले 10 दिनों के दौरान इस मुहिम के चलते लगभग 1 करोड़ , 15 लाख रुपए की वसूली की जा चुकी है।

    इसके पूर्व बीएसएनएल कार्यालय , वोडाफोन टावर, इंडियन ओवरसीज बैंक के एटीएम और नगर परिषद दुकानों के बकायेदारों की दर्जनभर से अधिक शॉप को सील किया जा चुका है ।

    गोंदिया नगर परिषद टैक्स अधिकारियों द्वारा बकाया 11 करोड़ की टैक्स वसूली के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसी के तहत प्रॉपर्टी जब्ती की कार्रवाई की जा रही है इस सीलिंग की कार्रवाई से बचने के लिए बकायादार अपना बकाया टैक्स जल्द से जल्द जमा कराएं ऐसा अनुरोध न.प प्रशासन की ओर से किया गया है।

    रवि आर्य

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145