| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Dec 8th, 2020

    उचित उपचार से मानसिक रोग का निदान संभव -धवले

    देखभालकर्ता कार्यशाला का आयोजन

    सौंसर – मानसिक रोग से पीड़ित व्यक्ति को उचित उपचार मिले तो उसे रोग से जल्द निदान मिल सकता है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में लोग मानसिक रोग से पीड़ित व्यक्ति को अंधश्रद्धा के कारण भोंदू बाबाओ के पास लेकर जाते है ,जिसके कारण पीड़ित व्यक्ति स्वस्थ न होकर अधिक अस्वस्थ हो जाता है ,इसके लिए पीड़ित रोगी को उपचार मनोचिकित्सक से कराए यह बात ग्रामीण आदिवासी समाज विकास संस्था प्रमुख विजय धवले ने संजीवनी सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा संचालित मानसिक स्वास्थ्य परामर्श केंद्र जाम सांवली में आयोजित मानसिक रोगियों के देखभालकर्ताओ के आयोजित कार्यशाला में कही।

    इस मौके पर संस्था समन्यवक प्रकाश गौरखेड़े ,देखभाल कर्ता संघठन के अध्यक्ष यशवंत वासनिक,सचिव बबन सोमकुंवर प्रमुखता से उपस्थित थे। कार्यशाला में समन्वयक प्रकाश गौरखेड़े ने मानसिक रागियों के देखभालकर्ताओं को मनोसामाजिक दिव्यांगो के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई ।

    दिव्यांगजनों हेतु संचालित निरामया स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी देकर मानसिक रोगियों के अधिकारों को बताया। संस्था द्वारा संचालित मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा मानसिक रोगियों की देखभाल के लिए विभिन्न ग्रामों में देखभालकर्ता समुह बनाए गए और सभी समुह से मिलकर एक विकासखंड स्तरीय देखभालकर्ता संगठन बनाया गया है जिसके माध्यम से लोग आपस में मिलकर अपनी समस्याओं एवं उनके समाधान पर चर्चा करते हैं।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145