| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Fri, Dec 25th, 2020
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    हफ्तेभर के अंदर दिल्ली में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके

    रिक्टर स्केल पर 2.3 मापी गई तीव्रता

    दिल्ली में महज हफ्तेभर के अंदर एक बार फिर भूकंप के झटके आए हैं. इस बार नांगलोई में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.3 रही. सामने आ रही शुरुआती जानकारी के अनुसार, सुबह करीब 5 बजकर 2 मिनट पर झटकों को महसूस किया गया है. फिलहाल, जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है.

    17 दिसंबर को भी महसूस हुए थे भूकंप के झटके
    गौरतलब है कि 17 दिसंबर को भी भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर के कुछ क्षेत्र में महसूस किए गए थे. तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी. हालांकि, इस दौरान भी किसी तरह का कोई जान माल नुकसान नहीं हुआ था. दिल्ली एनसीआर में पिछले कई दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं.

    2 दिसंबर को भी दिल्ली-एनसीआर में हल्के भूकंप के झटके हुए महसूस
    इससे पहले 2 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, तब रिक्टर स्केल पर 2.7 तीव्रता मापी गई थी. उस वक्त भूकंप का केंद्र गाजियाबाद में था. बता दें कि अप्रैल के बाद से दिल्ली-एनसीआर में इस बार 15 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इन सभी भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाके ही थे.

    गौरतलब है कि देश के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है. जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन भी पहले ही आशंका जता चुके हैं कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है.

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145