| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Wed, Jan 6th, 2021

    देश में पहली बार होगा ‘गौ विज्ञान’ एग्जाम, 25 फरवरी को परीक्षा

    नागपुर- आप गाय के बारे में कितना जानते हैं ? क्या आपको स्वदेशी गायों के बारे में पता है? देसी गायों और उनके महत्व के बारे में लोगों को जागरूक और शिक्षित करने के प्रयास में, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (Rashtriya Kamdhenu Aayog) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. 25 फरवरी को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसका नाम ‘गौ विज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा’ होगा. ये नेशनल लेवल का एक स्वैच्छिक ऑनलाइन एग्जाम होगा. मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत आने वाला राष्ट्रीय कामधेनू आयोग हर साल इस परीक्षा का आयोजन कराएगा.

    निशुल्क होगा ‘गौ विज्ञान’ एग्जाम

    आयोग ने बताया है कि गौ विज्ञान परीक्षा के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी. प्राइमरी और सेकंडरी स्कूल के स्टूडेंट्स, कॉलेज स्टूडेंट्स से लेकर आम लोग तक इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.
    आयोग के अध्यक्ष, वल्लभभाई कथीरिया ने कहा,“देसी गायों के बारे में छात्रों और नागरिकों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए आयोग ने गौ विज्ञान पर नेशनल लेवल की परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है.” कथीरिया ने बताया कि देश में पहली बार इस तरह की कोई परीक्षा होने जा रही है. हर साल यह परीक्षा ली जाएगी. अध्यक्ष की मानें तो गाय और संबंधित मुद्दों पर पीठ और रिसर्च सेंटर की स्थापना के लिए विश्वविद्यालयों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है.

    क्या होगा सिलेबस?

    परीक्षा में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. पूरा सिलेबस राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. साथ ही परीक्षा की तैयारी के लिए गौ विज्ञान पर स्टडी मटीरियल भी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा.आपको बता दें कि कामधेनु आयोग की स्थापना केंद्र ने फरवरी 2019 में की थी. यह आयोग मत्स्यपालन, पशुपालन व डेयरी मंत्रालय के अधीन आता है. इसका लक्ष्य गायों के संरक्षण, संवर्द्धन के लिए काम करना है.

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145