Published On : Thu, Dec 7th, 2017

अय्यर ने पीएम को कहा ‘नीच’, मोदी बोले- हां मेरी जाति नीची लेकिन काम ऊंचे किए


नई दिल्ली: कुछ दिन पहले ही राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की प्रक्रिया को औरंगजेब शासन से जोड़ कर भाजपा को बड़ा मुद्दा देने वाले कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर प्रधानमंत्री मोदी को अपशब्द कहकर एक बार फिर भाजपा को बड़ा मौका दे गए।

अंबेडकर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करते हुए अय्यर ने उन्हें नीच आदमी तक कह डाला। अय्यर यहीं नहीं रुके कहा- उस आदमी को कोई सभ्यता नहीं है। अय्यर के इस बयान पर भाजपा की ओर से तीखी प्रतिक्रिया हुई। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने इसे मुद्दा बनाते हुए उन पर पलटवार किया। गुजरात में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि मणिशंकर अय्यर के अंदर मुगलों के संस्कार हैं इसलिए वह इस तरह की बातें करते हैं। देश के पीएम के लिए ऐसे शब्द सिर्फ ऐसा ही व्यक्ति कर सकता है जिसके संस्कारों में खोट हो।

प्रधानमंत्री इस मुद्दे को गुजराती अस्मिता से जोड़ने से भी नहीं चूके कहा- मणिशंकर अय्यर का ये बयान गुजरात के संस्कारों का अपमान है। मोदी बोले कि मैं नीच जाति से हो सकता हूं लेकिन मैंने काम ऊंचे किए हैं। मोदी ने इस दौरान जनता से भी आह्वान किया कि अाप भी कमल को वोट देकर ऊंचे काम करिए और ऐसे लोगों को करारा जवाब दीजिए।

इससे पहले कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लगाए गए उस आरोप पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें पीएम ने जवाहर लाल नेहरू पर डा. भीमराव अंबेडकर के साथ पक्षपात करने और उनकी भूमिका को कम करके दिखाने का आरोप लगाया था। हालांकि उन्होंने अपनी बात में प्रधानमंत्री मोदी का नाम तो नहीं लिया लेकिन उनका सीधा इशारा उन्हीं की तरफ था।

इस मुद्दे पर मोदी की आलोचना करते हुए मणिशंकर इतना आगे निकल गए कि उन्हें ये भी भान नहीं रहा कि प्रधानमंत्री के प्रति वह कैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए वह प्रधानमंत्री मोदी के प्रति काफी तल्‍ख दिखे। उनकी नाराजगी इस बात को लेकर भी थी कि मोदी ने राहुल गांधी के संबंध में दिए गए उनके औरंगजेब वाले बयान को गुजरात चुनावों में मुद्दा बना दिया।

जानिए क्या बोले थे मोदी जिस पर भड़के अय्यर
बता दें कि एक दिन पहले ही गुजरात के धुंधका में हुई चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डा. भीमराव अंबेडकर के सहारे पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला था। पीएम मोदी ने आरोप लगाया था कि एक परिवार ने डा. अंबेडकर और सरदार वल्लभ भाई पटेल के साथ बहुत अन्याय किया था।

मोदी ने आरोप लगाया कि जब कांग्रेस में जवाहर लाल नेहरू का प्रभाव पड़ा तो उन्होंने डा. अंबेडकर के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं उनके संविधान सभा का अध्यक्ष बनने की राह में भी रोड़े अटकाए गए।

प्रधानमंत्री मोदी के इसी बयान पर आज कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने तीखी प्रतिक्रिया दी। अय्यर ने कहा कि अंबेडकर जी की जो सबसे बड़ी ख्वाहिश थी कि उसे साकार करने में एक ही आदमी का सबसे बड़ा योगदान था उनका नाम था जवाहर लाल नेहरू।

अब इस परिवार के बारे में ऐसी गंदी बातें करें वो भी जबकि अंबेडकर जी की याद में एक बहुत बड़ी इमारत का उद्घाटन यहां हो रहा है, तब ऐसी बात की जाए, मुझे लगता है ये आदमी बहुत नी##@@ किस्म का आदमी है इसमें कोई सभ्यता नहीं है ऐसे मौके पर ऐसी गंदी राजनीति की क्या आवश्यकता है।

Stay Updated : Download Our App
Sunita Mudaliar - Executive Editor
Advertise With Us